Current Affairs 2022

Current Affairs 2022 Hindi : 09-अगस्त-2022 के करेंट अफेयर्स

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Current Affairs 2022 Hindi :- Welcome to the FormsNotice.Com which provides you with the best compilation of the Daily Current Affairs 2022 taking place across the globe: National, International, Sports, Science and Technology, Banking, Economy, Agreement, Appointments, Ranks and Report and General Studies. Formsnotice has been a fantastic buddy in assisting you in reaching your full potential in terms of knowledge and learning by providing you with the top academic information

Current Affairs is a major part of the exams like UPSC, UPSC CSE, IBPS, SBI, RBI, SSC, Railway, UPPSC, RPSC, BPSC, MPPSC, TNPSC, UKPSC, APPSC, MPSC etc. Many Govt job aspirants have benefited from our Current Affairs Section now it’s your turn.

Formsnotice.com wish you a bright future.

Thought Of The Day :- “अगर सूरज के तरह जलना है तो रोज उगना पड़ेगा I”

गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होगा डिफेंस एक्सपो का 12वां संस्करण

Table of Contents

डिफेंस एक्सपो का आयोजन इस साल 18 से 22 अक्टूबर तक गुजरात के गांधीनगर में किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस साल का डेफएक्सपो प्रतिष्ठित द्विवार्षिक रक्षा प्रदर्शनी का 12वां संस्करण होगा। सशस्त्र बलों, डीपीएसयू और उद्योग के उपकरणों और कौशल सेट का प्रदर्शन साबरमती रिवर फ्रंट में सभी स्तरों पर सक्रिय भागीदारी और सिंक्रनाइज प्रयासों के माध्यम से सभी पांच दिनों में लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

22वें डिफेंस एक्सपो 2022 के मुख्य बिंदु:

  • इससे पहले डिफेंस एक्सपो का आयोजन 10 से 14 मार्च के बीच में गांधीनगर में ही किया जाना था। 
  • हालांकि, मंत्रालय ने चार मार्च यह कहते हुए कार्यक्रम को स्थगित कर दिया था कि प्रतिभागियों को लॉजिस्टिक से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था।
  • मंत्रालय ने कहा कि पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 18 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच गांधीनगर में होगा। इसमें तीन व्यावसायिक दिवस होंगे। वहीं दो दिन यह प्रदर्शनी आम जनता के लिए खुलेगी।
  • सशस्त्र बलों, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों (डीपीएसयू) और उद्योग द्वारा उपकरणों और कौशल श्रृंखला का सीधा प्रदर्शन साबरमती रिवर फ्रंट पर पांचों दिन किया जाएगा।
  • डेफएक्सपो-2022 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2025 तक रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने और निर्यात में पांच अरब डॉलर का आंकड़ा हासिल करने के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत कर्नाटक रत्न से सम्मानित किया जाएगा

कर्नाटक सरकार दिवंगत कन्नड़ एक्टर पॉवर स्टार पुनीत राजकुमार को मरणोपरांत कर्नाटक रत्न अवॉर्ड से सम्मानित करेगी। इसकी घोषणा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने की। पुनीत को यह सम्मान 1 नवंबर यानी कन्नड़ राज्योत्सव के समारोह में दिया जाएगा। पिछले साल 29 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने के बाद पुनीत राजकुमार का निधन हो गया था। उनकी आखिरी फिल्म ‘जेम्स’ इस साल 17 मार्च को रिलीज हुई थी, जिसे बॉक्स ऑफिस पर शानदार ओपनिंग मिली थी

पुनीत ने अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड एक्टर के तौर पर की थी। उन्हें फिल्म बेट्टद हूवु के लिए बेस्ट चाइल्ड एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। फिल्म ‘अप्पू’ से बतौर लीड एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्हें आकाश (2005), आरसु (2007), मिलन (2007) और वंशी (2008) जैसी फिल्मों में दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है, जो अभी तक उनकी सबसे बड़ी कॉमर्शियल हिट हैं।

कर्नाटक रत्न के बारे में :-

पुनीत राज्य के सर्वोच्च अवार्ड से सम्मानित होने वाले 10वें व्यक्ति हैं। इससे पहले समाज सेवा के लिए डॉक्टर वीरेंद्र हेगड़े को 13 साल पहले यानी 2009 में दिया गया था। इस सम्मान ने साल 1992 में उनके पिता डॉक्टर राजकुमार भी सम्मानित हो चुके हैं, उनके साथ कवि कुवेम्पु को भी सम्मानित किया गया था। राजकुमार कर्नाटक रत्न अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले लोगों में पहले लोगों में शामिल हैं।

आजादी के 75 साल पूरे होने पर गूगल ने लॉन्च किया ‘इंडिया की उड़ान

महत्व : भारत की उड़ान

देशभर में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के जश्न के तौर पर गूगल ने सरकार के एक साल तक चलने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए ‘सूचनात्मक ऑनलाइन सामग्री तक पहुंच बढ़ाने और 1947 के बाद से भारत की प्रगति और भारतीयों के योगदान को दिखाने के वास्ते’ संस्कृति मंत्रालय के साथ सहयोग किया है।

‘हर घर तिरंगा’ पर एक विशेष डूडल

जी किशन रेड्डी ने अपने संबोधन में गूगल की टीम से ‘हर घर तिरंगा’ पर एक विशेष डूडल बनाने का आग्रह किया, जो इसके कर्मचारियों और अन्य लोगों को भी उत्साहपूर्वक अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा कि गूगल 3,000 से अधिक केंद्रीय संरक्षित स्मारकों की सीमाओं की डिजिटल मैपिंग में संस्कृति मंत्रालय की मदद कर सकता है जो साइटों की बेहतर निगरानी और अतिक्रमण की जाँच में मदद करेगा। 

दरअसल गूगल ने एक नई वेबसाइट बनाई है जिसका नाम गूगल आर्ट और कल्चर है, इस वेबसाइट पर भारत के पहले प्रधानमंत्री और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़ी जानकारी से लेकर खेल, गायन, इसरो, साहित्य, फिल्म आदि से मिली उपलब्धियों को डिजिटल रूप में दर्शाया गया है।

नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया

बिहार में जारी सियासी संकट के बीच नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। जदयू नेता नीतीश कुमार ने राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा है। राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि पार्टी के सभी सांसदों और विधायकों में आम सहमति बनी कि हमें एनडीए (NDA) छोड़ देना चाहिए। 

उन्होंने नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए 160 विधायकों का समर्थन पत्र भी सौंपा। 243 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा के पास 77 विधायक और जद (यू) के 45 विधायक हैं। बिहार विधानसभा में भाजपा के पास 77 , जद (यू) के पास 45, कांग्रेस के 19, सीपीआईएमएल (एल) के नेतृत्व वाले वाम दलों के पास 16 और राजद के पास 79 सीटे हैं। 

जेडीयू ने बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ा

गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर पलटी मारी है। उन्होंने बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया है। जेडीयू विधायकों और सांसदों की मीटिंग में उन्होंने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया। अलग-अलग दलों के नेताओं की बैठकें हो रही थीं लेकिन सबकी नजरें जनता दल यूनाइटेड के सांसदों और विधायकों की बैठक पर थी। क्योंकि इसी बैठक में एनडीए के साथ गठबंधन के भविष्य को लेकर ऐलान होना था। 

Federal Bank नए टैक्स प्लेटफॉर्म पर पेमेंट गेटवे सूचीबद्ध करने वाला बना पहला बैंक

केरल स्थित फेडरल बैंक, आयकर विभाग के टिन 2.0 मंच पर अपने ‘पेमेंट गेटवे’ मंच को सूचीबद्ध करने वाला पहला बैंक बन गया है। ‘पेमेंट गेटवे’ एक एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया आसान हो जाती है। टिन 2.0 मंच इस साल एक जुलाई से शुरू हुआ था। यह ‘पेमेंट गेटवे’ के जरिए करदाताओं को एक और भुगतान विकल्प प्रदान करता है, जिससे वे क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, एनईएफटी/आरटीजीएस और इंटरनेट बैंकिंग जैसे माध्यम से आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

मुख्य बिंदु

  • फेडरल बैंक के समूह अध्यक्ष और होलसेल बैंकिंग के कंट्री प्रमुख हर्ष डुगर ने कहा कि बेहतर अनुभव और लेन-देन को सुगम बनाने के लिए बैंक डिजिटल माध्यम का उपयोग कर रहा है।
  • करदाताओं को आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में ई-पे कर सुविधा का उपयोग करने देने के लिए, फेडरल बैंक ने जुलाई में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के साथ सहयोग किया।
  • सरकार ने बैंक को पिछले वित्तीय वर्ष के लिए प्रत्यक्ष कर एकत्र करने की अनुमति भी दी, यह अनुमति अब 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी है।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

  • ग्रुप प्रेसिडेंट और कंट्री हेड होलसेल बैंकिंग फेडरल बैंक: हर्ष दुगड़
  • आरबीआई गवर्नर: शक्तिकांत दास

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उच्च शिक्षा में 100% एनईपी लागू करने की घोषणा की

गोवा के मुख्यमंत्री, प्रमोद सावंत ने घोषणा की है कि राज्य सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की तर्ज पर उच्च शिक्षा संस्थानों में पाठ्यक्रम का 100% लागू करेगी। कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक एनईपी का क्रियान्वयन शुरू हो चुका है। अगले शैक्षणिक वर्ष से उच्च शिक्षा संस्थानों में पाठ्यक्रम का शत-प्रतिशत एनईपी के साथ ऑनलाइन होगा।

सावंत ने जनशक्ति के कौशल के बारे में भी बात की। उन्होंने पुष्टि की कि गोवा ने राज्य में लगभग 35 उद्योग संघों के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं जो कौशल विकास पर काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने अगले पांच वर्षों में आतिथ्य उद्योग में दो लाख जनशक्ति की आवश्यकता का भी उल्लेख किया। जनशक्ति को सरकार द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

  • गोवा के राज्यपाल: पी.एस. श्रीधरन पिल्लै;
  • गोवा के मुख्यमंत्री: प्रमोद सावंत।

भारतीय सेना ने अखिल भारतीय ड्रिल ‘स्काईलाइट’ आयोजित की

भारतीय सेना ने जुलाई के अंतिम सप्ताह में ‘एक्स स्काईलाइट’ नाम से एक अखिल भारतीय उपग्रह संचार अभ्यास किया है। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य किसी विरोधी के हमले की स्थिति में अपने हाई-टेक उपग्रह संचार प्रणालियों की परिचालन तत्परता और मजबूती का परीक्षण करना था।

प्रमुख बिंदु:

  • भारतीय सेना 2025 तक अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं के साथ अपना मल्टी-बैंड समर्पित उपग्रह रखने की तैयारी कर रही है।
  • सेना का समर्पित GSAT-7B उपग्रह अपनी तरह का पहला स्वदेशी मल्टी-बैंड उपग्रह है, जिसे उन्नत सुरक्षा विशेषताओं के साथ डिज़ाइन किया गया है। 
  • यह जमीन पर तैनात सैनिकों, दूर से संचालित विमान, वायु रक्षा हथियारों और अन्य मिशन-क्रिटिकल और फायर सपोर्ट प्लेटफॉर्म के लिए सामरिक संचार आवश्यकताओं का समर्थन करेगा।
  • इसरो और अंतरिक्ष और जमीनी क्षेत्रों के लिए जिम्मेदार विभिन्न एजेंसियों ने भी अभ्यास में भाग लिया।
  • IAF और नौसेना के पास पहले से ही GSAT-7 श्रृंखला के अपने उपग्रह हैं।

Vande Bharat पर 3,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी टाटा स्टील

भारतीय रेल में यात्रियों की यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए टाटा स्टीलअत्याधुनिक ट्रेन वंदे भारत के लिए बेहतरीन सीटों से लेकर डिजाइन तक हर चीज को बड़ी ही प्लानिंग के साथ तैयार कर रहा है। इससे यात्रियों को यात्रा के दौरान सुविधा मिलेगी। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा स्टील साल 2026 तक रिसर्च और डेवलेपमेंट पर 3,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी के कंपोजिट सेक्शन को वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें उपलब्ध कराने का ऑर्डर मिला है। इसके अलावा कंपनी 2030 तक वैश्विक इस्पात उद्योग में शीर्ष 5 प्रौद्योगिकी फर्मों में शामिल होने का भी लक्ष्य बना रही है।

मुख्य बिंदु

  • वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें मुहैया कराने का ऑर्डर मिला है। इस ऑर्डर का मूल्य लगभग 145 करोड़ रुपये है।
  • इन सीटों में यात्रियों के आराम का खासा ध्यान रखा गया है। ये सीटें 180 डिग्री तक घूम सकती हैं।
  • इन सीटों को फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर (FRP) से बनाया गया है। इनके रखरखाव की लागत भी कम होगी। 
  • यह सुविधाजनक होने के साथ यात्रियों की सुरक्षा का भी ध्यान रखेंगी। पूरी तरह से स्वदेश में विकसित वंदे भारत ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी। 
  • यह देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है।

कोलंबिया के पूर्व विद्रोही गुस्तावो पेट्रो ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

गुस्तावो पेट्रो ने कोलंबिया के पहले वामपंथी राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। उन्होंने असमानता से लड़ने और सरकार तथा गुरिल्ला समूहों के बीच लंबे समय तक चले युद्ध से पीड़ित देश के इतिहास में अहम बदलाव लाने का वादा किया है। कोलंबिया के एम-19 गुरिल्ला समूह के पूर्व सदस्य गुस्तावो पेट्रो ने कंजर्वेटिव दलों को हराकर जून में चुनाव जीता था। पेट्रो ने गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों पर खर्च और ग्रामीण इलाकों में निवेश बढ़ाकर कोलंबिया की सामाजिक एवं आर्थिक असमानताओं को दूर करने का वादा किया है।

पूर्व विद्रोही पेट्रो की जीत कोलंबिया के लिए असाधारण घटना थी, क्योंकि देश में मतदाता वामपंथी नेताओं का समर्थन नहीं करते थे। वामपंथी नेताओं पर अक्सर अपराध पर नरम रवैया रखने या गुरिल्लाओं से सहानुभूति रखने का आरोप लगाया जाता है। कोलंबिया की सरकार और सशस्त्र गुटों के बीच 2016 में हुए शांति समझौते के बाद से मतदाताओं का ध्यान हिंसक संघर्षों से हटकर गरीबी और भ्रष्टाचार जैसी समस्याओं की ओर केंद्रित हुआ।

‘वन नेशन, वन कार्ड’ योजना के तीन साल पूरे

यह योजना अब पूरे देश में लागू कर दी गई है। इसमें असम जून, 2022 में शामिल होने वाला नवीनतम राज्य है। ओएनओआरसी को नो अगस्त, 2019 को चार राज्यों में एक प्रायोगिक परियोजना के रूप में शुरू किया गया था। इसके तीन साल पूरे हो गये हैं।

एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA 2013) के दायरे में आने वाले लोग अब पूरे देश में कहीं भी सब्सिडी वाला अनाज (Subsidised Ration) हासिल कर सकते हैं। राशन कार्ड दूसरे राज्य का होने पर भी गरीबों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यह प्रणाली सभी एनएफएसए लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों को, बायोमीट्रिक / आधार प्रमाणीकरण के साथ मौजूदा राशन कार्ड के माध्यम से देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) से अपने हक के खाद्यान्न का पूरा भाग या कुछ हिस्सा प्राप्त करने की अनुमति देती है।

स्पंदना स्फूर्ति फाइनेंशियल पर आरबीआई ने लगाया 2.33 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना

RBI ने स्पंदना स्पूर्ति पर 2.33 करोड़ रुपये का जु्र्माना लगाया है। स्पंदना स्फूर्ति के मामले में, RBI ने कहा कि यह कार्रवाई नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों-माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन के क्रेडिट के मूल्य निर्धारण से जुड़े दिशानिर्देशों को पालन करने में कंपनी की विफलता को लेकर हुई है।

इस कार्रवाई का कारण:

आरबीआई ने 31 मार्च, 2019 और 31 मार्च, 2020 को अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में कंपनी, एक एनबीएफसी-एमएफआई का वैधानिक निरीक्षण किया था। जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट, निरीक्षण रिपोर्ट, पर्यवेक्षी पत्र और सभी संबंधित पत्राचार की जांच से पता चला है कि केंद्रीय बैंक के बयान के अनुसार, एनबीएफसी-एमएफआई के लिए क्रेडिट दिशानिर्देशों के मूल्य निर्धारण का पालन करने में कंपनी की विफलता। केंद्रीय बैंक ने पाया कि इसकी कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करने का इरादा नहीं है।

आरबीआई ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के तहत इसमें निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए जुर्माना लगाया गया है।

ऑस्ट्रेलिया की Emma McKeon ने अकेले 56 देशों से ज्यादा मेडल जीते

ऑस्ट्रेलिया की 28 वर्षीय तैराक एम्मा मैककॉन ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में एक अनूठा रिकॉर्ड बनाया है क्योंकि उसने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में 56 देशों / क्षेत्रों से अधिक पदक जीते हैं। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में तैराकी में विभिन्न स्पर्धाओं में एक कांस्य, एक रजत और छह स्वर्ण पदक जीते। इंग्लैंड के बर्मिंघम में 12 दिनों तक चले खेलों के महाउत्सव कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन हो गया है। 28 जुलाई से शुरू होकर 8 अगस्त तक चले राष्ट्रमंडल खेल (CWG 2022) या बर्मिंघम 2022 में दुनियाभर के 72 देशों ने हिस्सा लिया था।

एम्मा जेनिफर मैककॉन का करियर :-

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई स्टार तैराक एम्मा जेनिफर मैककॉन एक वर्तमान, और तीन पूर्व 4×100 मीटर फ़्रीस्टाइल रिले में चार बार की विश्व रिकॉर्ड धारक हैं। 2020 ओलंपिक खेलों के बाद 11 ओलंपिक पदकों के उनके कुल करियर ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया का सबसे खास ओलंपियन बना दिया और इसके बाद उन्होंने रियो डी जनेरियो में 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से एक स्वर्ण पदक और टोक्यो में 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक से चार स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

ऑस्ट्रेलिया मेडल टैली :-

कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलिया 67 स्वर्ण, 57 रजत और 54 कांस्य सहित कुल 178 पदकों के साथ यह शीर्ष पर रहा। उसके बाद मेजबान देश इंग्लैंड ने 57 स्वर्ण, 66 रजत और 53 कांस्य सहित कुल 176 पदक जीते। कनाडा 26 स्वर्ण, 32 रजत और 34 कांस्य सहित कुल 92 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा और भारत (India) ने यहां शानदार प्रदर्शन करते हुए 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य सहित कुल 61 पदक अपने नाम किए और चौथा स्थान हासिल किया।

Significant Links

For More JobsCLICK HERE
To Join Our WhatsApp GroupCLICK HERE
To Join Our Telegram GroupCLICK HERE

Leave a Comment

Government Jobs

State Jobs

Private Job

Request For Post


x