Current Affairs 2022

Current Affairs 2022 : अब पढ़े हिंदी में करंट अफेयर्स

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Current Affairs 2022 :- Welcome to the FormsNotice.Com which provides you with the best compilation of the Daily Current Affairs 2022 taking place across the globe: National, International, Sports, Science and Technology, Banking, Economy, Agreement, Appointments, Ranks and Report and General Studies. Formsnotice has been a fantastic buddy in assisting you in reaching your full potential in terms of knowledge and learning by providing you with the top academic information.

Current Affairs is a major part of the exams like UPSC, UPSC CSE, IBPS, SBI, RBI, SSC, Railway, UPPSC, RPSC, BPSC, MPPSC, TNPSC, UKPSC, APPSC, MPSC etc. Many Govt job aspirants have benefited from our Current Affairs Section now it’s your turn.

गुरुराज पुजारी ने 61 किग्रा में जीता कांस्य पदक

Table of Contents

भारतीय भारोत्तोलक, गुरुराजा पुजारी ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुषों के 61 किग्रा फाइनल में कांस्य पदक जीता है। पुजारी ने 269 किग्रा (स्नैच में 118 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 151 किग्रा) का संयुक्त भार उठाने के लिए भारत का दूसरा पदक सुनिश्चित किया। गुरुराजा ने 2018 के गोल्ड कोस्ट खेलों में भी मेडल जीता था। तब उन्हें सिल्वर मेडल मिला लेकिन इस बार कांस्य से ही संतोष करना पड़ा।

भारत के गुरुराजा पुजारी ने क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 144 क्रिग्रा भार उठाया, जिसके बाद उन्होंने दूसरे क्लीन एंड जर्क प्रयास में सफलतापूर्वक 148 किग्रा भार उठाया। पुजारी ने पदक हासिल करने के अपने तीसरे क्लीन एंड जर्क प्रयास में सफलतापूर्वक 151 किग्रा भार उठाकर कुल 269 किग्रा भार के दम पर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

गुजरात सेमीकंडक्टर नीति शुरू करने वाला बना पहला राज्य

गुजरात सरकार ने अपनी सेमीकंडक्टर नीति की घोषणा की, जिसका मकसद इस क्षेत्र में नए निवेश को आकर्षित करना है। नई नीति के तहत राज्य सरकार प्रोत्साहन एवं सब्सिडी की पेशकश कर रही है। गुजरात के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जीतू वघानी ने बयान में कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ‘गुजरात सेमीकंडक्टर नीति’ का अनावरण किया, जो 2027 तक लागू रहेगी।

मुख्य बिंदु

  • इस नीति के तहत राज्य सरकार अहमदाबाद के पास ‘धोलेरा सेमीकॉन सिटी’ स्थापित करेगी। यहां पात्र परियोजनाओं को विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।
  • गुजरात अब सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले उत्पादन क्षेत्र के लिए एक समर्पित नीति बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
  • इस नीति को केंद्र के भारत सेमीकंडक्टर मिशन के अनुसार तैयार किया गया है। नीति के तहत राज्य सरकार अहमदाबाद के पास धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में ‘धोलेरा सेमीकॉन सिटी’ की स्थापना करेगी।
  • पात्र परियोजनाओं को विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए 200 एकड़ भूमि की खरीद पर 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें रियायती दरों पर बिजली-पानी उपलब्ध कराने संबंधी प्रोत्साहन भी दिए जाएंगे।

राष्ट्रमंडल खेल 2022 : संकेत ने जीता भारोत्तोलन में सिल्वर

भारत के संकेत सरगर ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बनकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने पुरुषों की 55 किग्रा स्पर्धा में कुल 248 किग्रा (स्नैच में 113 किग्रा, क्लीन एंड जर्क में 135 किग्रा) के साथ रजत पदक जीता। मलेशिया के अनीक मोहम्मद से पीछे, जिन्होंने कुल 249 किग्रा (स्नैच में 107 किग्रा, क्लीन एंड जर्क में 142 किग्रा) के साथ स्वर्ण पदक जीता।

संकेत सरगर का करियर:

संकेत सरगर को पिछले साल अक्तूबर में एनआईएस पटियाला में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। संकेत ने खेलों इंडिया यूथ गेम्स 2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 में स्वर्ण पदक जीता था। संकेत ने इस साल फरवरी में सिंगापुर वेटलिफ्टिंग इंटरनेशनल में 256 किग्रा (स्नैच में 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 143 किग्रा) उठाकर कॉमनवेल्थ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

कौन हैं संकेत सरगर?

संकेत महाराष्ट्र के सांगली में पिता की पान की दुकान और खाने की दुकान में मदद करते हैं। वह कोल्हापुर के शिवाजी विश्वविद्यालय में इतिहास के छात्र हैं। 

अंगोला में खोजा गया 170 कैरेट का दुर्लभ गुलाबी हीरा

अफ्रीकी देश अंगोला में एक खदान से 170 कैरेट का दुर्लभ शुद्ध गुलाबी हीरा खोजा गया है। ये पिछले 300 वर्षों में मिलने वाला अब तक का सबसे बड़ा गुलाबी हीरा है। इसकी जानकारी एक ऑस्ट्रेलियाई खनन कंपनी ने दी है। लुकापा डायमंड कंपनी और उसके सहयोगियों ने अंगोला की लूलो खदान में दुर्लभ पत्थर की खोज की। इसे लूलो रोज़ यानी लूलो का गुलाब नाम दिया गया है। लुकापा डायमंड कंपनी ने निवेशकों को दिए एक बयान में कहा कि ये इतिहास में अब तक मिलने वाले सबसे बड़े गुलाबी हीरे में से एक है।

गुलाबी हीरे के बारे में:

  • इस हीरे की खदान में अंगोला की सरकार भी एक साझेदार है। उसने भी हीरा मिलने का स्वागत किया है। ये एक IIa टाइप पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में से एक है। 
  • लूलो से बरामद ये शानदार गुलाबी हीरा अंगोला को विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित करता है।
  • लूलो खदान से अब तक 100 कैरेट या इससे अधिक वजन के करीब 27 हीर मिल चुके हैं। दुर्लभ पिंक डायमंड इस खदान से मिलने वाला पांचवां सबसे बड़ा हीरा है।

इससे पहले साल 2017 में हांगकांग में एक 59.6 कैरेट के गुलाबी हीरे की नीलामी हुई थी, जो 569 करोड़ रुपये में बिका था। इस खदान में स्थित नदी के तल में हीरे की काफी संख्‍या है, जहां कंपनी के 400 कर्मचारी हीरा खोजने में लगे हैं।

पारले बिस्किट 10 सालों से भारत का नंबर वन FMCG ब्रांड

बिस्किट ब्रांड पारले 10 सालों से भारत का नंबर वन FMCG ब्रांड बना हुआ है। कांतार इंडिया की सालाना ब्रांड फुटप्रिंट रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। कांतार इंडिया की सालाना ब्रांड फुटप्रिंट रिपोर्ट के अनुसार, बिस्किट ब्रांड पारले 2021 में भारत में तेजी से बढ़ते कंज्यूमर प्रोडक्ट (FMCG) में सबसे अधिक चुना जाने वाला ब्रांड बना रहा। कांतार के कंज्यूमर रीच प्वाइंट (CRP) के आधार पर 2021 में सबसे ज्यादा चुने जाने वाले FMCG ब्रांड को शामिल किया है। 2020 की तुलना में 2021 में पारले ने कंज्यूमर रीच प्वाइंट में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हासिल की है।

मुख्य बिंदु

  • पारले बिस्किट के बाद इस लिस्ट में अमूल (Amul), ब्रिटानिया प्लस (Britannia), क्लिनिक प्लस (Clinic Plus) और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ब्रांड शामिल हैं।
  • पारले 6531 (मिलियन) के कंज्यूमर रीच प्वाइंट के स्कोर के साथ 10वें साल भी टॉप पर बरकरार है. पिछले 10 साल से कांतार ब्रांड की फुटप्रिंट रैंकिंग जारी कर रहा है।
  • इस दौरान अमूल का CRP 9 फीसदी बढ़ा है, जबकि ब्रिटानिया के CRP में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है। पैकेज्ड फूड ब्रांड हल्दीराम ने CRP क्लब के टॉप-25 में एंट्री की है और वो 24वें नंबर पर है।

पारले जी का इतिहास

पारले जी का इतिहास 82 साल पुराना है। इसकी शुरुआत मुंबई के विले पारले इलाके में एक बंद पड़ी पुरानी फैक्ट्री से हुई। साल 1929 की बात है जब एक व्यापारी मोहनलाल दयाल ने इस फैक्ट्री को खरीदा। पारले ने पहली बार 1938 में पारले-ग्‍लूको (पारले ग्‍लूकोज) नाम से बिस्किट का उत्पादन शुरू किया था।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा की शुरुआत

छत्तीसगढ़ सरकार की मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा को लेकर बड़ा घोषणा हुआ है। अब राज्य महिला आयोग के माध्यम से मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा संचालित की जाएगी। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की पहल पर प्रदेश की महिलाओं को उनके संवैधानिक अधिकारों और कानूनों की जानकारी देकर जागरूक करने और उनमें आत्मविश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा शुरू की गई है। मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा की शुरूआत दुर्ग जिले के पाटन ब्लॉक के करसा गांव से हुई।

मुख्य बिंदु

  • रथ में संदेशों, शॉर्ट फिल्मों और ब्रोशरों के जरिये महिलाओं को कानून के अधिकारों के बारे में जानकारी अंकित है। हर रथ में 2 अधिवक्ता होंगे, जो महिलाओं की समस्याओं को सुनकर उनको सलाह देंगे। 
  • महतारी न्याय रथ के संचालक के लिए प्रदेश सरकार ने डीएमएफ पॉलिसी में विशेष रूप से बदलाव किए हैं। न्याय रथ के संचालन के लिए जिले को मिलने वाली डीएमएफ राशि का उपयोग किया जाएगा। 
  • मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ यात्रा में एक बड़ी एलईडी स्क्रीन होगी, जिसमें छत्तीसगढ़ी और हिंदी भाषा में विभिन्न कानूनों संबंधित राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत लघु फिल्में दिखाई जाएंगी।
  • यह योजना भी देश में अपनी तरह की एकमात्र योजना होगी। इससे महिलाएं जागरूक होंगी और उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। 
  • महिलाओं को कानूनी अधिकारों की जानकारी से राज्य में महिलाओं के साथ होने वाली अपराधों में कमी आएगी

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री: भूपेश बघेल
  • राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष: डॉ किरणमयी नायकी

लिम्का स्पोर्ट्ज़ के प्रचार के लिए कोका-कोला ने नीरज चोपड़ा से करार किया

दुनिया के सबसे बड़े बेवरेज उत्पादक कंपनी कोका-कोला अपनी पॉपुलर ड्रिंक लिम्का का नो-फिज्ज और लो शुगर अवतार लिम्का स्पोर्ट्स के नाम से उतरने जा रही है। बता दें इसके प्रमोशन के लिए भारत के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को साइन किया है। कोका- कोला वैश्विक स्तर पर ड्रिंक्स सेगमेंट में हेल्दी प्रोडक्ट्स पर फोकस कर रहा है। 

मौजूदा समय में कंपनी के पास इस सेगमेंट में लो सुगर जूस और कोक- कोला जीरो जैसे उत्पाद मौजूद हैं। कोका-कोला भारत में अपने बॉटलिंग पार्टनर के साथ मिलकर आने वाले समय में उत्पादन क्षमता में 40 फीसदी का इजाफा करेगा। इसके लिए कंपनी लगभग एक बिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

प्रणय वर्मा बांग्लादेश में भारत के नये राजदूत नियुक्त

वरिष्ठ राजनयिक प्रणय वर्मा को बांग्लादेश में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी के मद्देनजर इसे एक महत्वपूर्ण नियुक्ति माना जा रहा है। वह वर्तमान में वियतनाम में भारत के राजदूत हैं। विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा की। वह विक्रम दोरईस्वामी की जगह लेंगे।

मुख्य बिंदु

  • वाशिंगटन डीसी के अलावा, राजदूत प्रणय कुमार वर्मा ने काठमांडू, हांगकांग, सैन फ्रांसिस्को और बीजिंग में राजनयिक पदों पर कार्य किया है।
  • उन्होंने नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में पूर्वी एशिया डिवीजन के संयुक्त सचिव के रूप में काम किया।
  • उन्होंने परमाणु ऊर्जा विभाग में विदेश संबंधों के संयुक्त सचिव के रूप में भारत की परमाणु कूटनीति को भी संभाला।
  • वर्मा, भारतीय विदेश सेवा के 1994 बैच के अधिकारी हैं। 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:

  • भारत सरकार के विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर

World Ranger Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व रेंजर दिवस?

विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) हर साल 31 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस ड्यूटी के दौरान मारे गए या घायल हुए रेंजरों की याद में और दुनिया की प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत की रक्षा के लिए रेंजर्स द्वारा किए गए कार्य का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) उनके महत्वपूर्ण कार्यों का समर्थन करने का अवसर प्रदान करता है, जो पर्यावरण अभियान से लेकर शिक्षा तक है। यह दिन ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले रेंजरों को श्रद्धांजलि देने का भी एक अहम अवसर है।

रेंजर्स कौन हैं?

रेंजर एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे पार्कलैंड और प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्रों को संरक्षित करने का काम सौंपा जाता है। एक रेंजर आमतौर पर वन रेंजर या पार्क रेंजर को संदर्भित करता है। 

विश्व रेंजर दिवस का इतिहास

1992 में आज ही के दिन इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन (International Ranger Federation – IRF) की स्थापना हुई थी। विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) अंतर्राष्ट्रीय रेंजर महासंघ (International Ranger Federation) द्वारा बनाया गया था और पहली बार 2007 में आयोजित किया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज IIBX

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज (International Bullion Exchange) लॉन्च किया। केंद्रीय बजट 2020-21 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने IFSCA में इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज आईएफएससी लिमिटेड (आईआईबीएक्स) की स्थापना की घोषणा की थी। IIBX गिफ्ट सिटी, गांधीनगर में स्थापित भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज है। यह एक्सचेंज फिजिकल गोल्ड और सिल्वर की बिक्री करेगा।

मुख्य बिंदु

  • इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज आईएफएससी लिमिटेड (आईआईबीएक्स) को पांच बाजार संस्थागत निवेशकों यानी सीडीएसएल, इंडिया आईएनएक्स, एनएसडीएल, एनएसई और एमसीएक्स द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। 
  • IFSC प्राधिकरण के एक बयान में कहा गया है कि यह एक्सचेंज भारत में सोने के वित्तीयकरण को बढ़ावा देने के अलावा जिम्मेदार सोर्सिंग और गुणवत्ता के आश्वासन के साथ कुशल मूल्य खोज की सुविधा प्रदान करेगा।
  • सोने का 1 किलो 995 शुद्धता और 100 ग्राम 999 शुद्धता वाला सोना T+0 निपटान (100% अपफ्रंट मार्जिन) के साथ शुरू में IIBX में व्यापार करने की उम्मीद है और बुलियन डिपॉजिटरी रसीदों के रूप में कारोबार किया जाएगा। आईआईबीएक्स पर सभी अनुबंध सूचीबद्ध, व्यापार और निपटारे यूएस डॉलर में हैं।
  • एक्सचेंज ने वॉल्ट सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को भी शामिल किया है। तिजोरी का अर्थ है और इसमें भंडारण का कोई भी स्थान शामिल है जहां एक्सचेंज पर कारोबार किए गए बुलियन को संग्रहीत किया जाता है। IFSC में सभी वॉल्ट IFSCA द्वारा अनुमोदित हैं।

मानव तस्करी के खिलाफ अन्तरराष्ट्रीय दिवस 2022 मनाया गया

30 जुलाई को संपूर्ण विश्व में ‘विश्व मानव तस्करी निरोधक दिवस’ (World Day Against Trafficking in Persons) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) हर साल 30 जुलाई को व्यक्तियों की तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाता है। 2013 में, महासभा ने मानव तस्करी (Trafficking in Persons) के शिकार लोगों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों के प्रचार और संरक्षण के लिए 30 जुलाई को व्यक्तियों की तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस (World Day against Trafficking in Persons) के रूप में नामित किया।

यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2013 में आरंभ किया गया था जिसे वर्ष 2010 में एक एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान पारित किया गया था। विश्व मानव तस्करी रोधी दिवस पर इस वर्ष 2022 की थीम “प्रौद्योगिकी का उपयोग और दुरुपयोग” है। एक उपकरण के रूप में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर केंद्रित है जो मानव तस्करी को सक्षम और बाधित दोनों कर सकता है।

जानें पहली बार कब मनाया गया था अंतराष्ट्रीय मित्रता दिवस?

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 30 जुलाई को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दोस्ती का जश्न मनाने के साथ-साथ नए लोगों से मिलने और दोस्त बनाने के विचार को बढ़ावा देना है। इस दिन को पहली बार 1958 में एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन- वर्ल्ड फ्रेंडशिप क्रूसेड द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जो दोस्ती को बढ़ावा देकर शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से 2011 में अंतरराष्ट्रीय मैत्री दिवस को अपनाया था।

Important Links

For More Career NewsCLICK HERE

Leave a Comment

Government Jobs

State Jobs

Private Job

Request For Post


x