BA Ke Baad Kya Kare

BA Ke Baad Kya Kare: बीए करने के बाद क्या करें?

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

BA Ke Baad Kya Kare: एक बार जब छात्र स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेते हैं, तो वे सोचने लगते हैं कि बीए के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है? बीए के बाद मैं क्या कर सकता हूं? क्या उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए, अपनी शिक्षा जारी रखनी चाहिए या रोजगार ढूंढना शुरू करना चाहिए? छात्र अपने दिल और दिमाग के बीच संघर्ष करते नजर आते हैं। कई बार, छात्र वही करते हैं जो दूसरे उनसे कराना चाहते हैं या साथियों के दबाव ने उनके निर्णयों और विचारों को प्रभावित किया है।

जिन लोगों के पास आर्ट्स स्ट्रीम विषयों में डिग्री है, उनके पास बीए के बाद स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिनमें से वे चुन सकते हैं। इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसने हाल ही में कला स्नातक की डिग्री पूरी की है, तो यहां बीए के बाद शीर्ष व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की एक व्यापक सूची है जो आपके करियर की संभावनाओं को व्यापक बनाने के साथ-साथ आपके चुने हुए रुचि के क्षेत्र में गहराई से उतरने में आपकी मदद कर सकती है। आज के इस ब्लॉग में हम आपको BA Ke Baad Kya Kare इसके बारें में विस्तार से बताएंगे।

यह भी पढ़ें: Germany Me Job Kaise Paye

BA Ke Baad Kya Kare

बीए के बाद सर्वश्रेष्ठ जॉब ओरिएंटेड कोर्स

BA Ke Baad Kya Kare: विभिन्न विशेषज्ञताओं और विषयों में बीए के बाद कई आशाजनक करियर विकल्प और नौकरी-उन्मुख पाठ्यक्रम हैं। फाइन आर्ट्स, बिजनेस मैनेजमेंट, एनालिटिक्स, आईटी से लेकर फाइन आर्ट्स, ग्राफिक डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, एडवरटाइजिंग सहित अन्य, आप बीए के बाद विविध पाठ्यक्रम तलाश सकते हैं। इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि बीए के बाद आगे क्या, तो हमने बीए के बाद शीर्ष उच्च-भुगतान वाली नौकरियों और पाठ्यक्रमों की एक सूची तैयार की है।

यहां बीए के बाद सर्वोत्तम करियर विकल्पों और नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रमों की एक सूची दी गई है:

Master of Arts (MA)

BA Ke Baad Kya Kare: एमए सबसे पसंदीदा स्नातकोत्तर डिग्रियों में से एक है जिसे छात्र बीए के बाद पाठ्यक्रमों में से चुनते हैं। मास्टर ऑफ आर्ट्स दो साल का कार्यक्रम है जो विभिन्न क्षेत्रों जैसे अंग्रेजी, हिंदी, राजनीति विज्ञान, पत्रकारिता, जनसंचार, क्षेत्रीय और विदेशी भाषाओं, ललित कला, मीडिया, इतिहास, दर्शनशास्त्र आदि में पेश किया जाता है। मास्टर डिग्री का उद्देश्य छात्रों को उत्कृष्ट शैक्षणिक ज्ञान और उनकी रुचि के क्षेत्र में अनुभव से लैस करना। एमए पूरा करने के बाद, आप एम.फिल और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए भी योग्य हो जाते हैं। दुनिया भर के सभी प्रमुख विश्वविद्यालय विभिन्न विशेषज्ञताओं में प्रचुर मात्रा में एमए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं

Master of Business Administration (MBA)

BA Ke Baad Kya Kare: ज्यादातर लोग सोचते हैं कि बीए की डिग्री के साथ एमबीए नहीं किया जा सकता है। एमबीए एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी पढ़ाई किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद की जा सकती है चाहे वह आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस हो। सबसे अधिक मांग वाले करियर विकल्पों में से एक होने के नाते, इस कार्यक्रम की बढ़ती लोकप्रियता इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले आकर्षक और अद्भुत करियर अवसरों के कारण है।

Bachelor of Education Courses After BA

BA Ke Baad Kya Kare: उन लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर जो एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, बीए के बाद बैचलर ऑफ एजुकेशन [बीएड] भी उन पाठ्यक्रमों में से एक है जिसे आप तलाश सकते हैं। 3-4 वर्षों की अवधि में, आईसीटी, एक स्कूल विषय की शिक्षाशास्त्र, विभिन्न सीखने की विधियाँ आदि ऐसे विषय हैं जिन पर आप ध्यान केंद्रित करेंगे। बी.एड पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, आप टीईटी, सीटीईटी आदि जैसी शिक्षण योग्यता परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं और इसे सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पर, आप प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण प्रोफाइल अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana Free Scooty Yojana 2023

Postgraduate Diploma Courses After BA

BA Ke Baad Kya Kare: स्नातक के बाद डिप्लोमा पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए एक और बढ़िया विकल्प है जो बीए के बाद अल्पकालिक पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना चाहते हैं। यह 6-12 महीने की अवधि के लिए चलने वाला एक पूर्णकालिक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है और इसे एमए डिग्री कार्यक्रमों के बराबर माना जाता है क्योंकि यह आपके चुने हुए क्षेत्र में पर्याप्त ज्ञान और कौशल प्रदान करता है लेकिन कम अवधि के भीतर। स्नातकोत्तर डिप्लोमा चुनने का प्रमुख लाभ यह है कि आप कम अवधि में विविध क्षेत्रों का पता लगा सकते हैं।

Designing & Fine Arts Courses After BA

BA Ke Baad Kya Kare: यदि आप कलात्मक प्रयासों के प्रति अधिक इच्छुक हैं, तो बीए स्नातकों के लिए विभिन्न विशिष्ट डिजाइन और ललित कला पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जिन पर आपको अवश्य विचार करना चाहिए। एमडीएस से लेकर मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए) तक, इन डिग्री कार्यक्रमों के तहत कई विशेषज्ञताओं की पेशकश की जाती है, जिन्हें अक्सर बीए के बाद पाठ्यक्रमों में से चुना जाता है। ये कार्यक्रम उन लोगों के लिए बिल्कुल सही हैं जो कला और डिज़ाइन के एक निश्चित क्षेत्र में गहराई से जाना चाहते हैं और उसमें विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं।

Law Courses After BA

BA Ke Baad Kya Kare: बैचलर ऑफ लॉ या एलएलबी उन लोगों के बीच एक बहुत लोकप्रिय विकल्प है जो बीए के बाद कोर्स करना चाहते हैं। 3 साल की अवधि के लिए चलने वाला यह कार्यक्रम न्यायशास्त्र, Environmental law, मध्यस्थता, बीमा कानून, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम इत्यादि जैसे विषयों पर व्यापक ज्ञान प्रदान करता है। पाठ्यक्रम पूरा करने पर, आप या तो एलएलएम कर सकते हैं, अपना पंजीकरण कराने के बाद अपना अभ्यास शुरू कर सकते हैं। संबंधित परिषदों के साथ या सरकारी या निजी क्षेत्रों में काम कर सकते हैं।

बीए के बाद उच्च वेतन वाली नौकरियां

BA Ke Baad Kya Kare: बैचलर ऑफ आर्ट्स सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में अपार करियर संभावनाओं और असंख्य अवसरों से भरा है। यहां बीए के बाद सर्वोत्तम उच्च वेतन वाली नौकरियों की सूची दी गई है:

  • Executive Manager
  • Digital Marketing Manager
  • Government Jobs in Civil Services, Indian Railways, Defence Services, Indian Foreign Services
  • Bank PO/Clerk Jobs
  • Content Writer
  • Copywriter
  • Human Resources Manager
  • Business Development Manager
  • News Journalist
  • Teacher/Professor
  • Graphic Designer
  • Fashion Designer
  • Video Editor
  • Filmmaker
  • Interior Designer

बीए के बाद सरकारी नौकरी

BA Ke Baad Kya Kare: बीए के बाद करियर की तलाश करने वालों के लिए सरकारी क्षेत्र एक और सबसे अच्छा रोजगार क्षेत्र है। बीए के बाद आपके लिए सिविल सेवा, रक्षा सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय रेलवे और अन्य प्रशासनिक विभागों में विभिन्न नौकरियों के अवसर उपलब्ध हैं। यहां प्रमुख सरकारी परीक्षाएं दी गई हैं जिनमें आप बीए पूरा करने के बाद एक आशाजनक सरकारी नौकरी पाने के लिए शामिल हो सकते हैं:

  • Civil Services
  • Indian Railways (RRB exams)
  • IPS, IAS, IRS
  • SSC exams
  • Banking Exams, IPCC, SBI PO
  • Defence Services like Indian Army
  • CDS (Civil Defence Services)
  • Indian Airforce (AFCAT)
  • State Public Services
  • Indian Foreign Services

निष्कर्ष

आज के इस ब्लॉग में हमने आपको BA Ke Baad Kya Kare इसके बारें में विस्तार से बताया है। अगर आपको इस ब्लॉग में दी हुई जानकारी पसंद आई है। तो आप इस ब्लॉग को अपने दोस्तों को शेयर कर सकते है। अगर आपका इस ब्लॉग से जुड़ा हुआ कोई भी प्रश्न है। तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

Leave a Comment

Government Jobs

State Jobs

Private Job

Request For Post


x