Agneepath Agniveer Recruitment Scheme 2022

Agneepath Agniveer Recruitment Scheme 2022 : अग्निवीर के 46000 पदों के लिए शुरू होगी भर्ती

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Agneepath Agniveer Recruitment Scheme 2022 :- भारतीय सेना के तीनों अंगों में युवाओं की भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने अग्नीपथ योजना पेश की है। अग्नीपथ के रास्ते युवा देश के प्रभारी बन सकेंगे। 1 साल में इसके तहत 40000 भर्तियां होंगी। इन सैनिकों को अग्निवीर नाम दिया गया है। चयनित युवा 4 साल तक सेना में सेवा दे सकेंगे। संविदा के आधार पर होने वाली इस भर्ती में शुरुआत में ₹30,000 वेतन मिलेगा जो चौथे वर्ष तक ₹40000 हो जाएगा। सेवा अवधि पूरी होने पर उन्हें 11.71 लाख रुपए का कर मुक्त सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा। रक्षा संबंधी मंत्रिमंडल समिति की मंजूरी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अग्नीपथ की औपचारिक घोषणा की। भर्ती अखिल भारतीय चयन समिति के तहत होगी।

रक्षा मंत्री ने बताया भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल बदलाव से सैनिकों की भर्ती शुरू में 4 साल के लिए होगी, लेकिन बेहतर प्रदर्शन करने वाले करीब 25% को आगे सेना में नियमित कर दिया जाएगा। रक्षा मंत्री ने बताया कि यह जवान 4 साल के बाद स्वस्थ शारीरिक व मानसिक स्थिति और आधुनिक तकनीकी कौशल के साथ समाज के विभिन्न हिस्सों में अपने बेहतर योगदान के लिए तैयार रहेंगे। वायु सेना और नौसेना में युवा महिलाओं की भर्ती भी की जाएगी। टूर ऑफ ड्यूटी के नाम से जाने जाने वाली इस योजना को अग्नीपथ के नए नाम से तीनों सेनाओं के प्रमुखों को उपस्थिति में दोबारा शुरू किया गया। कोरोना काल में जब भर्तियां रुकी थी तब व्यापक विचार-विमर्श के बाद नई योजना की घोषणा की गई थी।

योग्यता

दसवीं पास या 12वीं पास। जो युवा दसवीं पास होंगे उन्हें 4 साल बाद 12वीं पास का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इसके अलावा आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए भी भर्ती की जाएगी।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 17 साल 6 महीने से 21 साल के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थी का नामांकन 4 साल के लिए होगा सेना की चयन प्रक्रिया का ही पालन होगा मेरिट में 4 साल सेवा के आधार पर केंद्रीकृत व पारदर्शी मूल्यांकन किया जाएगा। 25% को आगे मौका मूल्यांकन के आधार पर: 25% आगे 15 साल के लिए चुने जाएंगे शेष 75% आर्थिक व आकर्षक पैकेज के साथ सेवा निर्मित होंगे। अग्नि वीरों को राज्य में केंद्रीय मंत्रालय की नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी।

सैलरी

Important Links

Leave a Comment

Government Jobs

State Jobs

Private Job

Request For Post


x